+91-9650-1499-67Mon-Sun: 10:00 AM - 7.00 PM
  • Home
  • 10 Best And Budget Honeymoon Destinations In India Romantic Places After Marriage
Honeymoon Destinations: बजट में हनीमून सेलिब्रेट करने के लिए बेस्ट भारत की ये 10 खूबसूरत जगहें

Honeymoon Destinations: बजट में हनीमून सेलिब्रेट करने के लिए बेस्ट भारत की ये 10 खूबसूरत जगहें

शादीशुदा कपल के लिए हनीमून की प्लानिंग कभी आसान नहीं होती. कोरोना के दौर में तो एक अच्छी और सुरक्षित डेस्टिनेशन ढूंढना और भी मुश्किल हो गया है. इन दिनों लोग मालदीव और थाईलैंड जैसी खूबसूरत जगहों पर ज्यादा जा रहे हैं. लेकिन जरा सोचिए, अगर आपको देश के भीतर ही कोई खूबसूरत जगह मिल जाए तो इतनी दूर जाकर पैसा और समय क्यों बर्बाद करें. आइए आज आपको भारत की कुछ ऐसी रोमांटिक जगहों के बारे में बताते हैं जो यूरोपियन टूरिस्ट डेस्टिनेशन्स को टक्कर देती हैं और जहां आप 50 से 70 हजार रुपए में बड़े आराम से हनीमून सेलिब्रिट कर सकते हैं.

अंडमान- अंडमान आईलैंड भारत की सबसे शानदार हनीमून डेस्टिनेशन में से एक है. यहां के खूबसूरत बीच पर सर्दियों के दिनों में सनबाथ लेने का अलग ही मजा है. इसके अलावा आप जंगल ट्रेकिंग, समुद्री कछुओं के साथ स्विमिंग समेत बहुत सी एक्टिविटीज का लुत्फ भी यहां उठा सकते हैं. अंडमान के बीचेज़ आपको मालदीव में ठहरने जैसा फील कराएंगे.

गैंगटोक (सिक्किम)- अगर आप किसी ठंडी जगह पर जाना चाहते हैं तो बर्फ की चादर से ढका कंचनजंगा बिल्कुल सही जगह है. यहां के रिजॉर्ट और होटेल की खिड़कियों से पर्वतों का खूबसूरत नजारा दिखाई देता है. स्ट्रीट कैफे में आप चाइनीज या जैपनीज फूड का जायका ले सकते हैं. शहर घूमने का बाद आप चाहें तो सोंगमो झील देखने जा सकते हैं. सर्दियों के दिनों में इसका पानी जम जाता है, लेकिन गर्मियों में पानी का रंग हरा-नीला दिखाई देता है.

श्रीनगर (जम्मू एंड कश्मीर)- मुगल गार्डन से लेकर डल झील तक कई टूरिस्ट स्पॉट श्रीनगर में आकर्षण का केंद्र हैं. श्रीनगर का नाम भी भारत की सबसे रोमांटिक जगहों में गिना जाता है. यहां आप शालीमार बाग, निशांत बाग और चश्मे शाही जैसी जगहों पर जा सकते हैं. डल झील में आप हाउसबोट में ठहरने का भी आनंद उठा सकते है. यहां बिताए रोमांटिक पल आपकी जिंदगी के सबसे यादगार लम्हे होंगे.

दार्जिलिंग (पश्चिम बंगाल)- दार्जिलिंग दुनिया के टॉप क्लास हिल स्टेशनों में गिना जाता है. आप चाहें तो बेहद कम खर्च में अपना हनीमून यहां सेलिब्रेट कर सकते हैं. यहां आप सिंगामड़ी रोपवे, टाइगर हिल्स, टॉय ट्रेन के साथ-साथ हरे-भरे इलाकों और चाय के खूबसूरत बागानों की सैर कर सकते हैं. सर्दियों के दिनों में दार्जिलिंग की खूबसूरती अपने चरम पर होती है.

कुर्ग (कर्नाटक)- शादी की लंबी थकान के बाद अगर आप सुकून के कुछ पल बिताना चाहते हैं तो बेझिझक कुर्ग निकल पड़िए. यहां चाय के खूबसूरत बागान, पश्चिमी घाट का आश्चार्यजनक नजारा और शांत वातावरण आपको वापस नहीं लौटने देगा. वैसे तो यहां पूरे साल मौसम सुहाना रहता है, लेकिन अक्टूबर से मार्च तक समय ज्यादा अच्छा रहता है.

उदयपुर (राजस्थान)- रॉयल वेडिंग डेस्टिनेशन के रूप में उदयपुर काफी लोकप्रिय है, लेकिन क्या आप जानते हैं न्यूलीवेड कपल के लिए भी यहां एक्सप्लोर करने के लिए काफी कुछ है. यहां बड़ा बाजार या हाथी पोल बाजार से आप ट्रेडिशनल हैंडीक्राफ्ट्स की शॉपिंग कर सकते हैं. नेचर लवर्स के लिए अरावली ट्रेक और इंस्टाग्राम यूजर्स के लिए सहेलियों की बाड़ी गार्डन जैसी खूबसूरत जगहें भी मौजूद हैं.

अलेप्पी (केरल)- अलेप्पी बोट रेस के लिए बहुत फेमस है. यहां आने वाले कपल पानी पर चलती बोट का लुत्फ उठाना कभी नहीं भूलते हैं. आप चार घंटे से लेकर कुछ दिनों के लिए हाउसबोट में ठहर सकते हैं. लोकल सी फूड का जायका लेते हुए नारियल के झुके हुए पेड़ों के नीचे से गुजरने का अनुभव आप कभी नहीं भूल सकेंगे.

पालमपुर- कोरोना ने अभी भी लोगों की चिंता बढ़ा रखी है. ऐसे में अगर आप भीड़ से दूर किसी टूरिस्ट डेस्टिनेशन पर हनीमून सेलिब्रेट करना चाहते हैं तो पालमपुर की तरफ रुख करिए. यहां धर्मशाला जितनी भीड़ नहीं होती है और हिमालय की खूबसूरत वादियों का नजारा भी दिखाई पड़ता है. आप चाहें तो न्यूगल खाड लेक पर पिकनिक मनाने भी जा सकते हैं. इसके अलावा यहां बोटिंग, पैराग्लाइडिंग, जिप लाइनिंग और बोल्डरिंग जैसी एक्टिविटीज का भी आनंद ले सकते हैं.

रन ऑफ कच्छ- रन ऑफ कच्छ आज ना सिर्फ दुनिया के सबसे बड़े नमक रेगिस्तानों में गिना जाता है, बल्कि भारत की सबसे खूबसूरत हनीमून डेस्टिनेशन्स में भी शुमार है. इसे भारत के जंगली गधों का घर भी कहा जाता है. इसके अलावा आप यहां गीदड़, लोमड़ी, धारीदार लकड़बग्घा, रेगिस्तानी बिल्ली और छिपकलियों की विभिन्न प्रजातियों को देख सकते हैं. 1 नवंबर से 20 फरवरी तक यहां गुजरात टूरिज्म की ओर से 'रन उत्सव' का भी आयोजन किया जाता है.

गोवा- गोवा में दोस्तों के साथ जाना एक अलग बात है, लेकिन यहां पार्टनर के साथ एक्सप्लोर करने के लिए भी काफी कुछ है. समुद्र के खूबसूरत तट, लाजवाब खाना और नाइटलाइफ का रोमांच गोवा को एक शानदार हनीमून डेस्टिनेशन बनाता है. आप यहां वॉटर राइड या स्कूबा डाइविंग का भी मजा ले सकते हैं. दूध सागर फॉल, अंजुना बीच, बटरफ्लाई बीच और डीवर आइलैंड यहां मुख्य आकर्षण का केंद्र हैं. 

Source : https://www.aajtak.in