+91-9650-1499-67Mon-Sun: 10:00 AM - 7.00 PM
  • Home
  • Amarnath Yatra 2023 Buzz Begins Meeting Proposed This Month To Announce The Dates
Amarnath Yatra 2023: श्री अमरनाथ यात्रा की सुगबुगाहट शुरू, तिथियों की घोषणा के लिए इस महीने बैठक प्रस्तावित

Amarnath Yatra 2023: श्री अमरनाथ यात्रा की सुगबुगाहट शुरू, तिथियों की घोषणा के लिए इस महीने बैठक प्रस्तावित

श्री अमरनाथ यात्रा 2023 की सुगबुगाहट शुरू हो गई है। इसी माह के अंत तक यात्रा की तिथियों को लेकर श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड की बैठक प्रस्तावित है। इस बार दो माह की यात्रा करवाने की बात कही जा रही है। इस साल 30 अगस्त को श्रावण पूर्णिमा (रक्षाबंधन) पड़ रही है, जिसमें यात्रा का आधिकारिक समापन होता है। इस बीच लंगर संगठनों ने तैयारियां शुरू कर दी है।

श्री अमरनाथ बर्फानी लंगर आर्गेनाइजेशन (साबलो) ने 5 फरवरी को अंबाला, हरियाणा में हो रही संगठन की आम सभा में देशभर के लंगर संगठनों को आमंत्रित किया है, जिनसे आवेदन पत्र लेकर अनुमति के लिए श्राइन बोर्ड के पास भेजे जाएंगे। साबलो की ओर से कई सालों से पारंपरिक पहलगाम और बालटाल रूट पर सौ से अधिक लंगर लगाए जा रहे हैं। 

संगठन के अध्यक्ष राजन गुप्ता ने बताया कि संगठन की आम बैठक में अनुमति पत्र लेने के साथ लंगर संगठनों और यात्रियों की समस्याओं पर चर्चा की जाएगी। हम पहले भी मांग करते रहे हैं कि लंगर संगठनों के लिए शर्तों और औपचारिकताओं को सरल बनाया जाए, ताकि अधिक से अधिक संगठन शिव भक्तों की सेवा कर सकें। देशभर से लंगर संगठनों से मिलने वाली प्रतिक्रिया और समस्याओं को श्राइन बोर्ड के उच्चाधिकारियों के समक्ष प्रस्तुत किया जाएगा। संगठन के कोषाध्यक्ष विजय मेहरा, पंकज सोनी, फकीर चंद ने कहा कि लंगर संगठनों की ओर से अमरनाथ यात्रा के लिए तैयारियां की जा रही हैं। बोर्ड की ओर से यात्रियों के लिए उचित सुविधाएं मुहैया करवाई जाती हैं।

गांदरबल: अमरनाथ यात्रा की कार्य योजना पर चर्चा

गांदरबल जिला विकास आयुक्त (डीडीसी) श्यामबीर ने शुक्रवार को मिनी सचिवालय में अमरनाथ यात्रा-2023 की कार्य योजना पर चर्चा की। अधिकारियों की बुलाई बैठक में विभिन्न विकासात्मक कार्यों पर संक्षिप्त चर्चा की गई। जैसे यात्रा पथ के विभिन्न स्थानों पर स्टील पुलों का निर्माण, स्वास्थ्य सेवाओं में वृद्धि, शौचालय, बाढ़ सुरक्षा कार्य, पार्किंग क्षेत्र, मोबाइल कनेक्टिविटी, परिवहन सेवा और अन्य संबंधित व्यवस्थाओं पर चर्चा की।

मोबाइल कनेक्टिविटी योजना पर चर्चा करते हुए डीसी ने दूरसंचार कंपनियों को निर्देश दिया कि क्षमता बढ़ाने के लिए विशेष रूप से बेस कैंप बालटाल और डोमेल से आगे यात्रा मार्ग के लिए एक योजना प्रस्तुत करें। डीसी ने सभी लाइन विभागों को निर्देश दिया कि वे जल्द से जल्द अपग्रेड किए जाने वाले कार्यों की एक विस्तृत रिपोर्ट प्रस्तुत करें ताकि तदनुसार एक कार्य योजना तैयार की जा सके। इस अवसर पर अधिकारियों ने यात्रा की व्यवस्थाओं के संबंध में अपने पिछले वर्ष के अनुभव को भी साझा किया और सुगम यात्रा के संचालन के लिए आवश्यक सेवाओं को और बढ़ाने के लिए बहुमूल्य सुझाव दिए।

Source : https://www.amarujala.com