+91-9650-1499-67Mon-Sun: 10:00 AM - 7.00 PM
  • Home
  • Amarnath Yatra 2023 Road Will Reach Amarnath Cave
Amarnath Yatra 2023: अमरनाथ गुफा तक पहुंचेगी सड़क, चारधाम यात्रा रूट की तर्ज पर तैयार होगी रोड

Amarnath Yatra 2023: अमरनाथ गुफा तक पहुंचेगी सड़क, चारधाम यात्रा रूट की तर्ज पर तैयार होगी रोड

श्री अमरनाथ गुफा को चारधाम यात्रा रूट की तर्ज पर सड़क संपर्क से जोड़ने की योजना है। इस परियोजना को इसी साल मंजूरी मिल सकती है। उप राज्यपाल मनोज सिन्हा ने कहा कि नेशनल हाईवे एंड इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट कारपोरेशन (एनएचआईडीसीएल) ने इस महत्वपूर्ण सड़क के लिए प्रारंभिक परियोजना रिपोर्ट तैयार कर ली है।
इसी साल परियोजना को मंजूरी भी मिल जाएगी

पूरी उम्मीद है कि इसी साल परियोजना को मंजूरी भी मिल जाएगी। यह सड़क चारधाम यात्रा रूट की तर्ज पर बनाई जा सकती है। जगती स्थित कश्मीरी विस्थापित शिविर में महाशिवरात्रि पर्व पर आयोजित मेले में पहुंचे एलजी ने कहा, बीते वर्ष दुर्भाग्यपूर्ण हादसा हुआ था।
प्रारंभिक रिपोर्ट तैयार हो चुकी है

अमरनाथ गुफा तक आवाजाही को बेहतर करने के लिए प्रस्तावित सड़क के रूट का उन्होंने खुद दौरा किया है। यह रूट पहलगाम वाया पंजतरणी और संगम टॉप से बालटाल तक प्रस्तावित है। प्रारंभिक रिपोर्ट तैयार हो चुकी है, जिसे जल्द ही केंद्र से मंजूरी मिलने के लिए आश्वस्त किया गया है।
चार से पांच वर्ष में पूरी होगी परियोजना

एलजी ने कहा, अमरनाथ गुफा को सड़क से जोड़ने की परियोजना चार से पांच वर्ष में पूरी हो जाएगी। सड़क, परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने एनएच-501 के खन्नाबल-बालटाल सेक्शन में शेषनाग टनल का काम एनएचआईडीसीएल को सौंप दिया है।

निर्माण एजेंसी ने टनल निर्माण के लिए रिक्वेस्ट फार प्रपोजल मांगे हैं, जिसकी बोली प्रक्रिया 20 फरवरी को पूरी हो जाएगी।

Source : https://www.amarujala.com