+91-9650-1499-67Mon-Sun: 10:00 AM - 7.00 PM
  • Home
  • Amarnath Yatra This Time Devotees Will Increase There Will Be 50 Percent Additional Arrangements For Passengers
अमरनाथ यात्रा: इस बार बढ़ेंगे श्रद्धालु, यात्रियों के लिए 50 फीसदी अतिरिक्त प्रबंध होंगे

अमरनाथ यात्रा: इस बार बढ़ेंगे श्रद्धालु, यात्रियों के लिए 50 फीसदी अतिरिक्त प्रबंध होंगे

बाबा बर्फानी श्री अमरनाथ यात्रा की तैयारियां इस बार सामान्य से 50 फीसदी अधिक यात्री संख्या को ध्यान में रखकर की जा रही हैं। कोरोना काल के दौरान अमरनाथ यात्रा न हो पाने के चलते सरकार मानकर चल रही है कि इस बार श्रद्धालुओं की सामान्य से ज्यादा होगी।  

ऐसे में श्रद्धालुओं को ठहराने समेत उनके सुगम आवागमन के लिए अतिरिक्त 50 फीसदी प्रबंध किए जाएंगे। यात्रा मार्ग पर बर्फबारी कम हुई है, जिसके चलते अप्रैल के पहले सप्ताह से काम शुरू होगा। इसे 15 मई तक इसे पूरा कर लिया जाएगा।

वीरवार को कश्मीर के मंडलायुक्त पांडुरंग के पोले की अध्यक्षता में आयोजित समीक्षा बैठक में इस बाबत निर्देश जारी कर दिए गए। मंडलायुक्त ने कहा कि कोरोना महामारी की वजह से पिछले दो वर्षों में अमरनाथ यात्रा नहीं हो पाई है। इसका असर इस साल यात्रा में श्रद्धालुओं की संख्या पर पड़ सकता है। उन्होंने कहा कि यात्रियों की संख्या ज्यादा मानकर चलना होगा।  

इसी को देखते हुए इस बार 50 फीसदी अतिरिक्त प्रबंध करने होंगे। यात्रा प्रबंधों से जुड़े तमाम विभागों को निर्देश जारी करते हुए मंडलायुक्त ने कहा कि कैंपिंग साइट से लेकर पार्किंग स्थल, स्वास्थ्य, पानी, शौचालय समेत अन्य सभी तरह की व्यवस्थाएं यात्रियों की संभावित वृद्धि को देखते हुए की जाएं।

यात्रा रूट पर सड़कें चौड़ी होंगी


मंडलायुक्त ने कहा कि श्री अमरनाथ यात्रा रूट से जुड़ी सड़कों पर जहां भी तंग जंक्शन हैं, उन्हें समय पर चौड़ा किया जाए। इसके अलावा बीते वर्ष बादल फटने की घटनाओं से जहां भी नुकसान पहुंचा है, वहां जरूरी मरम्मत कार्य पूरा कर लिया जाए।


कोरोना टेस्टिंग व ऑक्सीजन बूथ बनेंगे
श्री अमरनाथ यात्रा के दौरान यात्रियों के टेस्ट के लिए विशेष व्यवस्था होगी और आपात स्थिति से निपटने के लिए ऑक्सीजन बूथ भी स्थापित किए जाएंगे। श्रद्धालुओं को पर्याप्त सेवाएं देने के लिए दूसरे जिलों से भी घोड़े वालों को बुलाया जाएगा। इसका समय पर पंजीकरण करने को कहा गया है।

Source : https://www.amarujala.com