+91-9650-1499-67Mon-Sun: 10:00 AM - 7.00 PM
  • Home
  • Beautiful And Stunning Tourist Attractions In India
ये हैं भारत की 8 सबसे फेमस टूरिस्ट डेस्टिनेशन, पूरे साल इकट्ठा रहती है विदेशियों की भीड़

ये हैं भारत की 8 सबसे फेमस टूरिस्ट डेस्टिनेशन, पूरे साल इकट्ठा रहती है विदेशियों की भीड़

भारत में घूमने के लिए वैसे तो कई शानदार जगहें हैं, लेकिन कुछ खास ऐसी हैं जहां हमेशा विदेशी लोगों की भीड़ इकट्ठा रहती है. इनमें से कई के नाम तो यूनेस्को की वर्ल्ड हेरीटेज साइट में भी शामिल हैं. इनमें कई ऐतिहासिक इमारतें, किले और गुफाएं शामिल हैं. आइए आज आपको ऐसी ही कुछ दिलचस्प जगहों के बारे में बताते हैं जहां की विरासत और संस्कृति विदेशियों को सबसे ज्यादा आकर्षित करती है.

ताजमहल- आगरा स्थित ताजमहल दुनिया के सात अजूबों में शुमार है. यह इस्लामिक डिजाइन का एक खूबसूरत नमूना है जिसमें आर्क, मीनार और गुंबद समेत कई चीजें शामिल हैं. यमुना नदी के तट पर बना ताजमहल सफेद संगमरमर से बना हुआ है.

लाल किला- शाहजाह ने 1648 में लाल किला बनवाया था. लाल किला बनाने में लाल बलुआ पत्थर का इस्तेमाल किया गया है. यह ऐतिहासिक स्मारक तकरीबन दो किलोमीटर के दायरे में फैला है. इसके दो मुख्य द्वार 'लाहौर गेट' और 'दिल्ली गेट' है.

आमेर फोर्ट, जयपुर- आमेर किले का निर्माण 1592 में हुआ था. जलेब चॉक, द शिला देवी टेंपल इस किले की खासियत को बयां करते हैं. इसके साथ लोगों के लिए एक हॉल भी बना हुआ है, जिसे दीवान-ए-आम कहा जाता है.

गेटवे ऑफ इंडिया, मुंबई- मायानगरी मुंबई में बने 26 मीटर ऊंचे गेटवे ऑफ इंडिया से अरब सागर का खूबसूरत नजारा दिखाई देता है. इसे मुंबई के सबसे खास पर्यटक स्थलों में गिना जाता है. इंडो-सेरासेनिक डिजाइन के लिए मशहूर गेटवे ऑफ इंडिया को बनाने में पीले बेसाल्ट और कॉन्क्रीट का इस्तेमाल हुआ है.

एलोरा की गुफाएं, औरंगाबाद- इस यूनेस्क वर्ल्ड हेरीटेज साइट का निर्माण पांचवीं और छठी शताब्दी में बौद्ध, जैन और हिंदू धर्म के साधू-संतों ने किया था. इसमें नक्काशीदार मठ, पूजा घर और मंदिर शामिल हैं, जिनमें से 12 बौद्ध धर्म के हैं, 17 हिंदुओं के हैं और 5 जैन धर्म के हैं.

मैसूर पैलेस, कर्नाटक- 1897 में विनाशकारी आग के बाद मैसूर पैलेस के तीन मंजिला महल का पूरी तरह से पुनर्निर्माण किया गया था. महल के अंदर वर्गाकार मीनारें और गुंबद हैं. दरबार में एक विवाह मंडप भी बना हुआ है.

मेहरानगढ़ फोर्ट, जोधपुर- 15वीं सदी में बने मेहरानगढ़ किले की भारत में सबसे बड़ी किलेबंदी है. जोधपुर के लोगों की सुरक्षा का ख्याल रखते हुए इस इमारत को डिजाइन किया गया था. किले में एक संग्रहालय भी है जिसमें महाराजाओं से संबंधित कलाकृतियों का संग्रह है.

कुतुब मीनार, नई दिल्ली- राजधानी दिल्ली में बना कुतुब मीनार भी एक यूनेस्को वर्ल्ड हेरीटेज साइट है. 73 मीटर ऊंचा ये टॉवर 1193 में दिल्ली के आखिरी हिंदू साम्राज्य के हारने के बाद कुतब-उद-दीन-ऐबक ने बनवाया था. कुतुब मीनार में पांच अलग-अलग मंजिल हैं.

Source : https://www.aajtak.in/