+91-9650-1499-67Mon-Sun: 10:00 AM - 7.00 PM
  • Home
  • Best Places To See Snowfall In India In 2021 2022 Winter Himachal Pradesh Uttarakhand
Best Places To See Snowfall: सर्दियों में भारत की ये जगहें बन जाती हैं 'स्विट्जरलैंड', Snowfall देखने के लिए हैं बेस्ट

Best Places To See Snowfall: सर्दियों में भारत की ये जगहें बन जाती हैं 'स्विट्जरलैंड', Snowfall देखने के लिए हैं बेस्ट

सर्दियों के मौसम में बर्फबारी का एक अलग ही मजा होता है. दूर-दूर से लोग ऐसी जगहों पर जाने का प्लान बनाते हैं जहां स्नोफॉल का मजा ले सकें. दिसंबर से लेकर फरवरी तक का मौसम बहुत सुहावना होता है और इस दौरान ज्यादा लोग अपनी छुट्टियां ऐसी ही जगह बिताना पसंद करते हैं जहां पर वो बर्फबारी देखने का लुत्फ उठा सकें. आइए जानते हैं भारत की ऐसी 8 खूबसूरत जगहों के बारे में जहां का नजारा स्विटजरलैंड से कम नहीं है. यहां आप स्नोफॉल देखने के लिए जा सकते हैं.

गुलमर्ग, जम्मू-कश्मीर- कड़ाके की ठंड का असली मजा लेना है तो जम्मू-कश्मीर के गुलमर्ग जाएं. इस जगह की सुंदरता ऐसी है जिसे शब्दों में बयां नहीं किया जा सकता. यह हिल स्टेशन पश्चिमी हिमालय के पीर पंजाल रेंज में है. यहां आकर आप खुद को प्रकृति के करीब पाएंगे. स्नो स्पोर्ट्स का अनुभव करने के लिए ये जगह एकदम परफेक्ट है. यहां आप स्नोफॉल के अलावा स्कीइंग और केबल कार राइडिंग का मजा ले सकते हैं.  ये जगह भारत के बेस्ट स्नोफॉल डेस्टिनेशन में से एक है.

मनाली, हिमाचल प्रदेश- सर्दी की छुट्टियां और बर्फबारी का मजा लेने के लिए मनाली जा सकते हैं. यहां करने के लिए बहुत कुछ है. हिडिंबा देवी मंदिर, मनाली सेंचुरी और माल रोड पर एंजॉय करने का अपना मजा है. यहां जाएं तो बर्फ से ढके रोहतांग पास को देखना न भूलें. बर्फीली ढलान, खूबसूरत चट्टान और साफ नीले आकाश का लुत्फ उठाना है तो मनाली जाने के लिए बैग पैक कर लें. दिल्ली-एनसीआर वालों के लिए ये जगह इसे किसी जन्नत से कम नहीं हैं.

मसूरी, उत्तराखंड- मसूरी को पहाड़ियों की रानी भी कहा जाता है. मसूरी में घूमने-फिरने के लिए बहुत सी जगहे हैं आप यहां केम्प्टी फॉल्स, कंपनी गार्डन और मॉल रोड भी जा सकते हैं. इसके साथ ही कैमल बैक रोड, लेक मिस्ट और मॉस्सी फॉल्स को देखना न भूलें. सर्दियों के दौरान ये किसी स्वर्ग की तरह सुंदर दिखती है.

लेह, लद्दाख- लेह की सड़कों पर बाइक से राइड करना हर किसी को पसंद है. यहां भारी बर्फबारी का मजा लेना है तो लेह में नुब्रा घाटी और पांगोंग त्सो झील जा सकते हैं. इसके अलावा, आप शांति स्तूप का भी अनुभव कर सकते हैं और दूर-दूर से लोग यहां की शांति में समय बिताने के लिए आते हैं. यहां की ट्रेकिंग भी काफी फेमस है. लेह में बौद्ध-थीम वाले कई होटल हैं, जहां आप सस्ते में एक रात बिता सकते हैं.

चोपता, उत्तराखंड- चोपता सदाबहार जंगल से घिरी एक सुंदर घाटी है. यह उत्तराखंड में स्थित केदारनाथ वाइल्ड लाइफ का एक हिस्सा है. यहां आप जंगल के साथ-साथ बर्फबारी का भी मजा ले सकते हैं. जनवरी के मौसम में यहां इतनी ज्यादा बर्फबारी होती है कि लोगों का आना-जाना मुश्किल हो जाता है. यहां पहुंचने के लिए आप देवरिया ताल का रास्ता चुन सकते हैं.

तवांग, अरुणाचल प्रदेश- बर्फ की चादर से ढका तवांग दुनिया के सबसे बड़े बौद्ध मठों में से एक है. अपनी मनमोहक प्राकृतिक सुंदरता की वजह से ये जगह छुट्टियां मनाने के लिए पर्यटकों की पसंदीदा जगह बन गई है. यहां तापमान शून्य से नीचे के स्तर तक चला जाता है. यहां आप नूरानांग फॉल्स, सेला पास और माधुरी झील भी घूमने जा सकते हैं. भारत में सबसे अच्छी बर्फबारी का लुत्फ उठाना है तो तवांग जरूर जाएं. यहां घूमने के लिए दिसंबर-जनवरी का महीना सबसे सही समय है.

नैनीताल, उत्तराखंड- खूबसूरत झीलों से घिरा नैनीताल भी एक बेहतरीन टूरिस्ट स्पॉट है. झीलों में नौका की सैर के लिए यहां हर साल टूरिस्ट आते हैं. यहां नैनीताल जू भी आकर्षक का बड़ा केंद्र है. खरीदारी करने के लिए पास ही मॉलरोड भी है, जहां एक पुराना बाजार लगता है. आप यहां से भीम ताल की तरफ भी जा सकते हैं. जनवरी के महीने में यहां अक्सर स्नोफॉल होती है.

Source : https://www.aajtak.in