+91-9650-1499-67Mon-Sun: 10:00 AM - 7.00 PM
  • Home
  • List Of Visa Free Countries For Indians Can Travel To Without Visa
Visa Free Countries For Indians: इन देशों में बिना वीजा के घूम सकते हैं भारतीय, नहीं लगती कोई फीस

Visa Free Countries For Indians: इन देशों में बिना वीजा के घूम सकते हैं भारतीय, नहीं लगती कोई फीस

अगर आप बहुत समय से विदेश घूमने की सोच रहे हैं तो हम आपको कुछ ऐसे देशों की जानकारी दे रहे हैं जहां भारतीय पर्यटकों को बिना वीजा के ही एंट्री मिल जाती  है. आइए जानते हैं कि कौन से हैं वो खूबसूरत देश जहां आप बिना वीजा (Visa free countries) घूम सकते हैं.


ऐसे बहुत से देश हैं जहां जाने से पहले भारतीयों को वीजा अप्लाई करना पड़ता है. बिना वीजा के इन देशों में भारतीय नागरिकों को एंट्री नहीं मिल पाती. कई बार वीजा अप्लाई करने की सिरदर्दी के कारण लोग इंटरनेशनल ट्रिप प्लान ही नहीं करते. लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसे देशों के बारे में बताने जा रहे हैं जहां जाने के लिए भारतीयों को वीजा की कोई जरूरत नहीं होती. इन देशों में भारतीय बिना वीजा के आराम से घूम सकते हैं. यह देश काफी खूबसूरत हैं और यहां जाने के लिए किसी भी तरह के पेपर वर्क की जरूरत नहीं पड़ती. आइए जानते हैं इन वीजा फ्री देशों के बारे में-

भूटान- भारत का पड़ोसी देश भूटान पर्यटकों की पसंदीदा जगह है. भारतीयों को भूटान जाने के लिए वीजा की जरूरत नहीं पड़ती है. पासपोर्ट या कोई दूसरी वैध आईडी ही यहां आने के लिए पर्याप्त है.भूटान की पासपोर्ट रैंकिंग 90 है. दुनिया का सबसे खुशहाल देश भूटान अपनी प्राकृतिक सुंदरता के लिए प्रसिद्ध है. यहां के लिए आपको टूरिस्ट परमिट लेना जरूरी है. पारो, दोचूला पास, हा वैली, पुनाखा जोंग, तकशांग लहखांग जैसी कई शानदार जगहों पर आप घूमने के लिए जा सकते हैं. भूटान सितंबर महीने में पर्यटकों के लिए फिर से खुला है लेकिन अब भारतीयों को भूटान में पर नाइट स्टे के लिए 1200 रुपये सतत विकास शुल्क के रूप में देने पड़ते हैं.

इंडोनेशिया- अगर आप काफी लंबे समय से इंडोनेशिया घूमने का प्लान बना रहे हैं तो ये टाइम आपके लिए बिल्कुल परफेक्ट साबित हो सकता है. अगर आप कम दिनों के लिए इंडोनेशिया घूमने का प्लान बना रहे हैं तो यहां जाने के लिए आपको कोई टूरिस्ट या बिजनेस वीजा की जरूत नहीं पड़ेगी. हालांकि, एक बात का ख्याल रखें कि अगर आप इस देश में लंबे समय के लिए रुकना चाहते हैं तो आपको वीजा अप्लाई करने की जरूरत होगी.

जमैका-  जमैका जाने और यहां 30 दिनों तक रहने के लिए भारतीयों को किसी वीजा की कोई जरूरत नहीं है. यहां पहुंचने के बाद इमिग्रेशन ऑफिसर की ओर से आपके पासपोर्ट में स्टैंप लगाया जाता है जो वैध टूरिस्ट वीजा के रूप में काम करता है. ऐसे में अगर आप इस देश में घूमने के लिए जाना चाहते हैं तो आपको वीजा के पछड़ों में नहीं पड़ना पड़ेगा.

मकाओ- भारतीय नागरिक अगर 30 दिन या उससे कम समय के लिए मकाओ जाना चाहते हैं तो उन्हें वीजा की कोई जरूरत नहीं है. लेकिन अगर आप यहां 30 दिन से ज्यादा रुकने का प्लान बना रहे हैं तो आपको वीजा अप्लाई करना पड़ेगा.

सेंट किट्स और नेविस (Saint Kitts and Nevis)- भारतीय नागरिक अगर बिजनेस या घूमने के लिए सेंट किट्स और नेविस जाते हैं उन्हें वीजा अप्लाई करने की कोई जरूरत नहीं पड़ती. यह काफी खूबसूरत जगह है जहां भारतीय बिना किसी चिंता के वीजा फी यात्रा का आनंद उठा सकते हैं.

ट्यूनीशिया- भारतीयों को ट्यूनीशिया जाने के लिए वीजा अप्लाई करने की कोई जरूरत नहीं है. यहां आप 3 महीने तक बिना वीजा के रह सकते हैं. लेकिन अगर आप घूमने की बजाय किसाी और उद्देश्य से इस देश में जा रहे हैं तो आपको एडवांस में वीजा अप्लाई करने की जरूरत होगी.

 

मॉरीशस- भारतीय पासपोर्ट धारकों को मॉरीशस भी वीजा फ्री एंट्री देता है और यह 90 दिनों के लिए वैध होता है. पर्यटकों के पास रिटर्न टिकट और पर्याप्त बैंक बैलेंस जरूर होना चाहिए. मॉरीशस दुनिया के सबसे धनी देशों में से एक है. ब्लैक रिवर गॉर्गेस नेशनल पार्क, बेल्ले मेयर प्लेज बीच,  सर सीवूसागर रामगुलाम बॉटनिकल  गार्डन, चामरेल, ट्रू ऑक्स बीचेस और ले मोर्ने ब्रेंट जैसी कई खूबसूरत जगहों पर घूमने जा सकते हैं.

 भारतीय पासपोर्ट धारकों को मॉरीशस भी वीजा फ्री एंट्री देता है और यह 90 दिनों के लिए वैध होता है. पर्यटकों के पास रिटर्न टिकट और पर्याप्त बैंक बैलेंस जरूर होना चाहिए. मॉरीशस दुनिया के सबसे धनी देशों में से एक है. ब्लैक रिवर गॉर्गेस नेशनल पार्क, बेल्ले मेयर प्लेज बीच,  सर सीवूसागर रामगुलाम बॉटनिकल  गार्डन, चामरेल, ट्रू ऑक्स बीचेस और ले मोर्ने ब्रेंट जैसी कई खूबसूरत जगहों पर घूमने जा सकते हैं.

Source : https://www.aajtak.in