+91-9650-1499-67Mon-Sun: 10:00 AM - 7.00 PM
  • Home
  • Tourist Guide These Four Places In India Are The Best For Honeymoon
भारत की ये 4 जगह हैं हनीमून के लिए सबसे सही, आप भी बना सकते हैं प्लान

भारत की ये 4 जगह हैं हनीमून के लिए सबसे सही, आप भी बना सकते हैं प्लान

जब एक लड़के-लड़की की शादी होती है, तो इसके बाद उनकी नई जिंदगी की शुरुआत हो जाती है। वहीं, शादी के बाद कपल अपने हनीमून का प्लान करता है। हालांकि, हर कोई स्विट्जरलैंड या मालद्वीप जैसी जगहों पर घूमने तो नहीं जा पाता है। इसके पीछे दो कारण हो सकते हैं, पहला बजट और दूसरा समय। लेकिन इसका मतलब ये नहीं कि भारत में हनीमून के लिए अच्छी जगह नहीं हैं। अगर आप ऐसा सोचते हैं, तो आप पूरी तरह गलत सोच रहे है, क्योंकि भारत में हनीमून के लिए उत्तर से लेकर दक्षिण तक और पूर्व से लेकर पश्चिम तक जगह ही जगह हैं। हर साल भारत की अलग-अलग जगहों पर लोग अपने पार्टनर संग हनीमून पर जाते हैं, और अपने साथ कई अच्छी यादें लेकर लौटते हैं। यही नहीं, कई लोग तो ये भी मानते हैं कि विदेशों में हनीमून पर जाने से अच्छा है कि वे भारत की खूबसूरत जगहों पर ही जाएं। ऐसे में अगर आप भी हनीमून का प्लान कर रहे हैं, तो हम आपको भारत में स्थित कुछ अच्छी जगहों के बारे में बता सकते हैं। जहां आप अपने पार्टनर संग जा सकते हैं। तो चलिए जानते हैं इन जगहों के बारे में।

मनाली
आप हनीमून के लिए मनाली जा सकते हैं। सर्दियों में यहां आपको बर्फबारी भी देखने को मिल जाती है। यहां आप रोहतांग पास, सोलांग वैली, जोगिनी वाटर फॉल्स, नगर कैसल, पिन वैली नेशनल पार्क, ग्रेट हिमालयन नेशनल पार्क, मनु टेंपल, हिडिंबा देवी मंदिर, वशिष्ट टेंपल और मणिकरण गुरुद्वारा जा सकते हैं। यहां आप होटल में रूक सकते हैं, होम स्टे ले सकते हैं या फिर कैंपिंग के मजे भी ले सकते हैं।

दार्जिलिंग
पश्चिम बंगाल में बसा दार्जिलिंग अपनी खूबसूरती, हरी-भरी वादियों और चाय के लहराते बागान के लिए जाना जाता है। हर साल यहां काफी संख्या में कपल अपने हनीमून ट्रिप के लिए पहुंचते हैं। यहां आप टाइगर हिल से माउंट एवरेस्ट का दिल जीतने वाला नजारा देख सकते हैं, यहां की सबसे ऊंची पहाड़े से सूर्यास्त का नजारा देख सकते हैं, सेंचल लेक जा सकते हैं और साथ ही म्यूजियम भी घूम सकते हैं।

शिमला
कपल के लिए हनीमून पर जाने के लिए शिमला काफी सही जगह है। हर साल यहां काफी कपल पहुंचते हैं। यहां रहने के लिए अच्छे होटल और घूमने के लिए कई शानदार जगह हैं। यहां आप, मॉल रोड, क्राइस्ट चर्च, जाखू मंदिर, चैल, नारकंडा, कुफरी और ताता पानी जैसी जगहों पर जा सकते हैं। इसके अलावा आप इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ एडवांस्ड स्टडीज जाना न भूलें, क्योंकि ये वहीं जगह है जहां पर शिमला समझौता हुआ था।

चेरापूंजी
चेरापूंजी का मौसम काफी सुहावना रहता है, ऐसे में आप घूमने का पूरा आनंद ले सकते हैं। यहां आप सेवन सिस्टर फॉल में स्विमिंग कर सकते हैं, मॉस्मई गुफाओं को देख सकते हैं, ईको पार्क और मौसिनराम भी जा सकते हैं। इसके अलावा आप यहां अपने पार्टनर संग कैंडल लाइट डिनर का भी प्लान कर सकते हैं, क्योंकि यहां के स्वादिष्ट और पारंपरिक भोजन का लुत्फ उठाना तो बनता ही है।

Source : https://www.amarujala.com